India Coming Together Against COVID-19 (Hindi)
  • Home/
  • जो बाइडेन ने कोविड महामारी से निपटने में चीन की नाकामी के बीच भारत की सफलता को सराहा : रिपोर्ट
Coronavirus Cases In India
0
0
Cases
0
0
Active
0
0
Recovered
0
0
Deaths

जो बाइडेन ने कोविड महामारी से निपटने में चीन की नाकामी के बीच भारत की सफलता को सराहा : रिपोर्ट

जो बाइडेन ने कोविड महामारी से निपटने में चीन की नाकामी के बीच भारत की सफलता को सराहा : रिपोर्ट
जो बाइडेन ने कोविड महामारी को सफलतापूर्वक 'संभालने' के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की है
नई दिल्‍ली : 

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने चीन की नाकामी के बीच कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत की सफलता का जिक्र करते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की है. न्‍यूज एजेंसी PTI और  ANI की  रिपोर्ट के अनुसार, जापान के टोक्‍यो में  Quad सम्‍मेलन के सेशन के दौरान उन्‍होंने यह बात कही. दोनों एजेंसियों ने एक अनाम वरिष्‍ठ अधिकारी के हवाले से कहा कि बाइडेन ने कोविड महामारी को लोकतांत्रिक तरीके से सफलतापूर्वक 'संभालने' के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की. रिपोर्ट के अनुसार, इस अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने चीन की विफलता के साथ भारत की सफलता की तुलना की हालांकि दोनों ही देश लगभग बराबर हैं. 

दोनों एजेंसियों ने इस अधिकारी के हवाले से कहा, 'पीएम मोदी की सफलता ने दुनिया को दिखाया है कि लोकतंत्र इस मिथक को दूर किया है कि चीन और रूस जैसे निरंकुश देश तेजी से बदलती दुनिया को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं क्‍योंक उनका नेतृत्‍व लंबी लोकतांत्रिक प्रक्रिया से गुजरे बिना फैसले ले सकता है और उन्‍हें लागू कर सकता है, ' इस अधिकारी के अनुसार, बाइडेन की यह टिप्‍पणी अनस्क्रिप्‍टेड (अलिखित) लग रही थे क्‍योंक उन्‍होंने अपनी तैयार टिप्‍पणी से पहले यह कमेंट किया था. पीएम मोदी ने टोक्‍यो में क्‍वाड लीडर्स समिट के तुरंत बाद बाइडेन से मुलाकात की थी जहां ऑस्‍ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नेता एकत्रित हुए. 

गौरतलब है कि क्वाड समूह के नेताओं ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए वित्त और मौजूदा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समन्वय को बढ़ाने समेत वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने का मंगलवार को संकल्प जताया.क्वाड देशों ने पिछले साल 21 मार्च को अपनी पहली बैठक के दौरान 'क्वाड टीका साझेदारी' की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज द्वारा मंगलवार को बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि क्वाड देशों ने कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए वैश्विक प्रयासों की अगुवाई की है और इसे जारी रखा जाएगा.संयुक्त बयान के मुताबिक, वायरस को मात देने के मद्देनजर बेहतर स्वास्थ्य प्रणाली और वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

- ये भी पढ़ें -

* "कराची में है दाऊद...", ED की पूछताछ में भांजे ने किया खुलासा, कहा - ईद-दीवाली पर परिवार से होती है बात
* केरल : रैली में नफरतभरे नारे लगाने वाले नाबालिग का वीडियो वायरल, केस दर्ज
* ग्रेटर नोएडा: IAS अफसरों की सांठगांठ से हड़पी थी 135 करोड़ की जमीन, गैंगस्टर यशपाल समेत 9 पर केस "

भगवंत मान ने पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को किया बर्खास्‍त, भ्रष्‍टाचार के आरोप पर की गई कार्रवाई

Share this story on

जो बाइडेन ने कोविड महामारी से निपटने में चीन की नाकामी के बीच भारत की सफलता को सराहा : रिपोर्ट

न्यूज़रूम से