India Coming Together Against COVID-19 (Hindi)
  • Home/
  • ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्वरूप की वजह से तेजी से बढ़ सकते हैं संक्रमण के मामले

ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्वरूप की वजह से तेजी से बढ़ सकते हैं संक्रमण के मामले

ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्वरूप की वजह से तेजी से बढ़ सकते हैं संक्रमण के मामले
भारत में भी ब्रिटेन के कोरोना स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

Highlights

  1. लगातार सामने आ रहे कोरोना के मामले
  2. भारत में ब्रिटेन के कोरोना वेरिएंट के केस
  3. देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र
लंदन: 

ब्रिटेन (Britain Covid 19 New Strain) में मिला कोरोनावायरस (Coronavirus) का स्वरूप पहले के वायरस की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और इसके कारण फिर से कोविड-19 के तेजी से फैलने की आशंका है. एक नए अध्ययन में यह बताया गया है. शोध पत्रिका ‘साइंस' में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने जैसे सख्त कदमों और टीकाकरण को बढ़ावा दिए बिना 2021 में इंग्लैंड में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों की संख्या 2020 की तुलना में ज्यादा रहेगी. अध्ययन दल में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसीन के विशेषज्ञ भी थे.

अध्ययन में कहा गया कि नया स्वरूप इंग्लैंड में मौजूद सार्स कोव2 के स्वरूप की तुलना में 43-90 गुणा तेजी से फैलता है. इसका मतलब है कि किसी एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर और कितने लोगों के इसकी चपेट में आने की आशंका है.
पिछले साल नवंबर में नए स्वरूप का मामला सामने आने के बाद दिसंबर में साक्ष्य मिलना शुरू हो गया कि ‘वीओसी 2020 12/01' मौजूदा स्वरूप की तुलना में तेजी से प्रसारित होता है.

भारत में पहली बार एक दिन में 10 लाख से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि ब्रिटेन में 15 फरवरी को नए स्वरूप के 95 प्रतिशत मामले थे और अब भारत सहित कम से कम 82 देशों में इसके फैलने की पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन में सार्स कोव2 के डेढ़ लाख नमूनों का अध्ययन करने के बाद पाया गया कि शुरुआती 31 दिनों में ‘वीओसी 2020 12/01' के फैलने की दर ज्यादा थी.

VIDEO: क्या बच्चों को कोरोना की वही वैक्सीन दी जाएगी जो वयस्कों को दी जा रही है?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Share this story on

ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्वरूप की वजह से तेजी से बढ़ सकते हैं संक्रमण के मामले

न्यूज़रूम से

  • बिहार में कोरोना के करीब 8 हजार नए मामले आए, एक चौथाई मरीज सिर्फ पटना में मिले
    Saturday April 17, 2021 , पटना

    बिहार में अबतक कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3,15,427 हो गई है.बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण से जिन 34 मरीजों की मौत हुई.

  • गुरुग्राम में Remdesivir इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
    Reported by Mukesh Singh Sengar | Saturday April 17, 2021 , नई दिल्ली

    Coronavirus: गुरुग्राम (Gurugram) ड्रग विभाग ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया. यह गिरोह 4000 रुपये के इंजेक्शन को 25000 रुपये में बेच रहा था. कालाबाजारी करने वाले गिरोह के 3 लोगों को ड्रग विभाग ने रंगेहाथों पकड़ा. पकड़े गए तीन में से दो आरोपी गुरुग्राम के निजी मेडिकल स्टोर पर काम करते हैं. 

  • लॉकडाउन : नाकाबंदी में भीड़ कम करने के लिए मुंबई पुलिस ने नया तरीका ढूंढा
    Reported by Sunil Singh | Saturday April 17, 2021 , मुंबई

    Mumbai Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के दौरान नाकाबंदी और चेकनाकों पर हो रही भीड़ को कम करने के लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने नया तरीका ढूंढ निकाला है. कर्फ्यू के दौरान छूट वाले निजी वाहनों पर अब कलर स्टिकर लगेंगे. मुंबई के सीपी हेमंत नागराले ने इस बारे में निर्देश दिए हैं.

  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 24,375 नए मामले; 167 की मौत
    Reported by Sharad Sharma, Edited by Suryakant Pathak | Saturday April 17, 2021 , नई दिल्ली

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण ने नया रिकॉर्ड बना लिया है. यह रिकॉर्ड एक दिन में सबसे ज्यादा नए संक्रमण के मामले और सबसे ज्यादा मौतों का बना है. दिल्ली में शनिवार को समाप्त 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 24,375 नए मामले सामने आए हैं जो कि अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. इन 24 घंटों में 167 मरीजों की मौत हुई है जो कि अब तक एक में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. पॉजिटिविटी रेट 24% के पार हो गया है जि कि जून के बाद सबसे अधिक है. दिल्ली में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या करीब 70,000 है जो कि अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

  • रेमडेसीविर इंजेक्शन की कमी से परेशान लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन
    Reported by Sohit Rakesh Mishra, Edited by Suryakant Pathak | Sunday April 18, 2021 , मुंबई

    Maharashtra Coronavirs: महाराष्ट्र के अहमदनगर में रेमडेसीविर (Remdesivir) इंजेक्शन नहीं मिलने से परेशान कोरोना संक्रमित मरीजों के रिश्तेदारों ने कलेक्टर के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करके अपना विरोध दर्ज कराया. लोगों को रेमडेसीविर इंजेक्शन के लिए कई बार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं और कई दिनों तक इंतज़ार करना पड़ रहा है. कई दिनों से रेमडेसीविर इंजेक्शन की कमी झेल रहे अहमदनगर में लोगों ने प्रशासन के समक्ष अपनी नाराजगी ज़ाहिर की. अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही बाज़ार में कहीं भी रेमडेसीविर इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है. इसके विरोध में लोग सड़कों पर बैठकर प्रदर्शन करते नज़र आए.

  • दिल्ली : Remdesivir इंजेक्शन के अलावा कोरोना की अन्य दवाओं की भी किल्लत
    Reported by Saurabh Shukla, Edited by Suryakant Pathak | Saturday April 17, 2021 , नई दिल्ली

    Delhi Coronavirus: देश में रोजाना कोरोना वायरस के दो लाख से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में Remdesivir इंजेक्शन की तो भारी कमी है ही साथ ही साथ कोरोना के इलाज के लिए ज़रूरी दूसरी दवाइयां भी नहीं मिल रही हैं. लोग Fabiflu और Ivermectin जैसी दवाओं के लिए दर-दर भटक रहे हैं.